Monday, February 26, 2024
Home > Health And Beauty Tips > बालों को मजबूत, काले और घने बनाने के टिप्स

बालों को मजबूत, काले और घने बनाने के टिप्स

strengthen hair

लम्बे व् घने बाल होना हर औरत का सपना होता है। लपुराने जमाने में दादी-नानी के घरेलू नुस्खे अपनाकर औरते अपने बालो का ख्याल रखती थी जिससे उनके बाल घने ,मजबूत व काले होते थे लेकिन आजकल की व्यस्त लाइफ स्टाइल में बाल झड़ने और दोमुंहे बालों की समस्या आम हो गई है। छोटे -छोटे बच्चों के सफ़ेद बाल होने लगे है। लोग झड़ते बालों की समस्या से निजात पाने के लिए बहुत से उपाय करते है। मेडिकल ट्रीटमेंट का सहारा लेते है। ऐसे में बालों के लिए घरेलू उपाय काफी मददगार साबित हो सकते हैं।
हेयर केयर टिप्स :
एलोवेरा: एलोवेरा में कई ऐसे विटामिन होते है जो बालो के लिए फायदेमंद होते है। एलोवेरा जैल को बाल धोने से एक घंटा पहले बालों की जड़ो में लगाने से डैमेज बालो से छुटकारा मिलता है तथा बालों की ग्रोथ बढ़ती है।
भृंगराज :
भृंगराज के इस्तेमाल से बालों का झड़ना, डैंड्रफ और बालों का जल्दी सफेद होना कम हो जाता है, साथ ही यह बालों को मजबूती भी प्रदान करता है।
आंवला :
आंवले में ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो बालों को सॉफ्ट बनाने के साथ-साथ, इन्हें चमकदार व मोटा भी बनाते हैं। आंवले का पेस्ट बनाकर, बालों में लगाने से हेयर ग्रोथ अच्छी होती है। आंवले के पेस्ट में आप दूसरी जड़ी-बूटियों का इस्तेमाल भी कर सकते हैं, जो बालों को मजबूत और लंबा करने में मदद करती हैं।
नारियल तेल :
नारियल तेल बालों के लिए रामबाण का काम करता है। इसके इस्तेमाल से बाल लम्बे ,मजबूत व काले होते है।
नीम एक एंटीसेप्टिक की तरह काम करता है। नीम की कुछ ताज़ी पत्तिया लेकर उबाले। जब तक की बर्तन में जो पानी रखा हे वह आधा न हो जाए अब इस पानी को ठंडा करे और जड़ो से लगाना शुरू करते हुए पुरे बालो में लगाए। यह उपाय करने से आपके बाल काले और घने हो जाएगे।
धनिया का रस
धनिया के अंदर प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट,बसा,फाइबर,खनिज आदि की भरपूर मात्रा पाई जाती है।हरे धनिया के पत्तो का रस निकालकर इससे बालो को धोना चाहिए इससे आपके नरम भी होंगे और टूटेंगे भी नहीं।

Share this:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © 2021. All Rights Reserved |