Monday, March 4, 2024
Home > Health tips > मूंग दाल के फायदे

मूंग दाल के फायदे

moong dal

दालें प्रोटीन से भरपूर और सेहत का खजाना हैं। भारतीय भोजन में मूंग की दाल खूब पसंद की जाती है । मूंग की दाल का सेवन सेहत के लिए बेहद लाभकारी माना गया है। इसमें विटामिन ‘ए’, ‘बी’, ‘सी’ और ‘ई’ की भरपूर मात्रा होती है। मूंग की दाल शरीर को कई रोगों से बचाने के साथ ही वजन को संतुलित रखने में भी मदद करती है।

डॉक्टर्स का मानना है कि अंकुरित दाल सुबह सुबह खाई जाए तो इसमें अधिक मात्रा में प्रोटीन, अमीनो एसिड और एंटीऑक्‍सीडेंट गुण पाए जाते हैं, जो शरीर को कई गंभीर बीमारियों से बचाते हैं।

पोषक तत्व : मूंग दाल में प्रोटीन ,कार्बोहाइ‍ड्रेट, फाइबर, विटामिन बी9, मैग्‍नेशियम, मैग्‍नीज, विटामिन बी4, फॉस्‍फोरस, पोटैशियम, जिंक, आयरन, विटामिन बी 2, बी3, बी5, बी6 आदि पाया जाता है।

मूंग दाल के फायदे :

BP को रखें ठीक : मूंग की दाल में मौजूद पोटैशियम, मैग्‍नीशियम और फाइबर ब्‍लड प्रेशर को नियंत्रित रखता है।

वजन कण्ट्रोल : मूंग दाल में उपस्थित फाइबर व प्रोटीन वजन को कम करता है। इसके सेवन से भूख लगने वाले हार्मोन्‍स उतने सक्रीय नहीं होते और पेट लंबे समय तक भरा भरा भी रहता है. पेट के लिए फायदेमंद मूंग दाल में मौजूद फाइबर व कार्ब पेट को हेल्‍दी रखता है. जिससे पेट को डीटॉक्‍स करने और क्‍लीन करने में सहायता मिलती है.

बीमारियों से बचाती है मूंग दाल : मूंग की दाल में उपस्थित एंटीऑक्‍सीडेंट तत्‍व शरीर को फ्री रेडिकल्‍स से बचाते हैं. अधिक मात्रा में फ्रीरेडिकल्‍स शरीर में कैंसर, इनफ्लामेशन, हार्ट डिजीज आदि की समस्‍याओं का कारण होती हैं.

हार्ट-अटैक से बचाती है यह दाल : मूंग -दाल एलडीएल कोलेस्‍ट्रोल को नियंत्रित करती है जिससे हार्ट-अटैक का खतरा काम होता है .

इम्युनिटी बढ़ाए: मूंग दाल से इम्युनिटी और मेटाबॉलिज्म भी बढ़ता है. ऐसे में मूंग की दाल आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकती है. मूंग की दाल मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में काफी मददगार होता है. जिससे एसिडिटी, कब्ज, मरोड़ और अपच की समस्या को कंट्रोल में रहती है.

Share this:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *