Wednesday, October 5, 2022
Home > Health tips > प्रोटीन के शाकाहारी विकल्प

प्रोटीन के शाकाहारी विकल्प

Protin

 

मासाहारी लोग चिकन और अंडे से अपनी प्रोटीन की आवश्यकता पूरी करते है। शाकाहारी लोग मांस का सेवन नहीं करते। तो आइए जाने वे कैसे अपनी प्रोटीन की आवश्यकता को पूरा कर सकते है।
शरीर के संपूर्ण विकास के लिए प्रोटीन जरूरी है। इसके लिए आपको प्रोटीन से भरपूर चीजों का सेवन करना चाहिए। मासाहारी खाद्य पदार्थों में चिकन और अंडे को प्रोटीन का सबसे बड़ा स्रोत माना जाता है। लेकिन बहुत सारी वेजिटेरियन चीजें भी हैं, जिनमें समान मात्रा में या कहीं ज्यादा प्रोटीन होता है।
प्रोटीन फैट को कम करने, ब्लड प्रेशर और ब्लड शुगर को कंट्रोल करने ,शरीर के लिए मांसपेशियों के निर्माण के लिए आवश्यक है।
डाइटीशियन शिखा अग्रवाल शर्मा के अनुसार, औसतन एक स्वस्थ पुरुष को प्रतिदिन 56 ग्राम प्रोटीन की आवश्यकता होती है। एक महिला को प्रतिदिन लगभग 46 ग्राम प्रोटीन की आवश्यकता होती है।

शाकाहारी प्रोटीन स्रोत :

फावा बीन्स :
एक कप उबली फावा बीन्स में 12.92 ग्राम प्रोटीन, आयरन, कैल्शियम, फाइबर जैसे तमाम जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं। यह सब्जी हड्डियों को मजबूत बनाने, कोलेस्ट्रॉल कम करने और इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में भी सहायक है।

ब्रसल स्प्राउट :
एक कप उबले ब्रसल स्प्राउट्स में 5.64 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है। इसे सलाद के रूप में खा सकते हैं। यह फाइबर और आयरन जैसे पोषक तत्वों का भी भंडार है।

ब्रॉकली :
ब्रोकली में उच्च मात्रा में विटामिन सी, विटामिन के, फाइबर और प्रोटीन होता है। ब्रोकोली में सूक्ष्म पोषक तत्व भी पाए जाते हैं जो शक्तिशाली एंजाइमों को बढ़ावा देते हैं जो शरीर को कैंसर कोशिकाओं से लड़ने में मदद करते हैं।ब्रोकली में प्रोटीन की मात्रा सबसे अधिक होती है। ब्रोकली से हमें 2.8 ग्राम/100 ग्राम प्रोटीन मिलता है।

हरी मटर :
एक कप उबले हरे मटर में कुल प्रोटीन 8.58 ग्राम होता है। यह आयरन, फाइबर और कैल्शियम का एक बेहतर स्रोत है।

लाइमा बीन्स :
एक कप उबली हुई लाइमा बीन्स में 11.58 ग्राम प्रोटीन होता है। यह छोटी फलियां पोटेशियम, फाइबर और आयरन से भरपूर होती हैं।

 

दूध :

दूध में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है।

Share this:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *