Sunday, June 16, 2024
Home > Sports > एक रन से चुके रवींद्र जडेजा

एक रन से चुके रवींद्र जडेजा

Ravindra Jadeja

इंडिया vs श्रीलंका :पहले टेस्ट मैच में टीम इंडिया ने श्रीलंका को हरा दिया। यह मैच मोहाली मे खेला गया। इस मुकाबले के तीसरे दिन श्रीलंका टीम को एक पारी और 222 रनोंं से मात दी। टीम इंडिया की जीत में रवींद्र जडेजा का अहम योगदान रहा, जिन्होंने शतकीय पारी (175 नाबाद) खेलने के अलावा मैच में कुल नौ विकेट चटकाए।
रवींद्र जडेजा इस मुकाबले में वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने से एक विकेट दूर रह गए। अगर जडेजा को एक और विकेट मिला होता तो वह किसी टेस्ट में 150+ रन और 10 विकेट लेने वाले दुनिया के पहले क्रिकेटर बन जाते। अभी तक टेस्ट इतिहास में कोई भी प्लेयर मुकाबले में 150 या उससे ज्यादा रन और 10 विकेट लेने का कारनामा नहीं कर पाया है।

*मोहाली टेस्ट में रवींद्र जडेजा :

पहली पारी में रन : 175 नाबाद
पहली पारी में विकेट :41 रन देकर 5 विकेट
दूसरी पारी में विकेट :46 रन देकर 4 विकेट

*मैच में शतक और दस विकेट लेने वाले खिलाड़ी:
एलन डेविडसन, इयान बॉथम, इमरान खान और शाकिब अल हसन इस रिकॉर्ड के करीब पहुंचने में कामयाब रहे थे। ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर डेविडसन ने साल 1960 में वेस्टइंडीज के खिलाफ 124 रन बनाने के अलावा 11 विकेट चटकाए थे।
1980 में इंग्लैंड के इयान बॉथम ने भारत के खिलाफ 13 विकेट एवं कुल 114 रन बनाए थे। 1983 में इमरान खान ने फैसलाबाद में भारत के खिलाफ 11 विकेट चटकाने के अतिरिक्त 111 रन भी बनाए। शाकिब अल हसन ने साल 2014 में खुलना टेस्ट मैच में कुल 143 रन जोड़ने के अलावा दस विकेट चटकाए थे।

* जडेजा ने श्रीलंका को हराया :

रवींद्र जडेजा ने नाबाद 175 रनों की पारी के दौरान एक खास रिकॉर्ड भी बनाया। जडेजा टेस्ट क्रिकेट में सातवें या उससे नीचे के नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए सबसे ज्यादा स्कोर करने वाले भारतीय बल्लेबाज बन गए थे। जडेजा ने इस मामले में कपिल देव के 35 साल पुराने रिकॉर्ड।
को तोड़ दिया। कपिल देव ने दिसंबर 1986 में कानपुर में श्रीलंका के ही खिलाफ सातवें नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए 163 रन बनाए थे।

जडेजा की इस शानदार पारी की बदौलत भारत ने आठ विकेट पर 574 रन बनाकर पारी घोषित कर दी थी। श्रीलंकाई टीम अपनी दोनों पारियों को मिलाकर भी इस स्कोर के आसपास भी नहीं पहुंच पाई। जडेजा ने गेंदबाजी में शानदार प्रदर्शन करते हुए पहली पारी में पांच और दूसरी पारी में चार श्रीलंकाई बल्लेबाजों को पवेलियन भेजा।

Share this:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © 2021. All Rights Reserved |