Wednesday, December 7, 2022
Home > Health tips > मसूर-दाल हैक्स

मसूर-दाल हैक्स

masoordaal

मसूर की दाल भारतीय रसोई का अंग है। इसमें प्रोटीन ,खनिज लवण के साथ -साथ स्किन के लिए जरूरी तत्व भी पाए जाते है। यह दाल स्वादिष्ट होने के साथ -साथ सेहत के लिए भी वरदान है।
शाकाहारी लोगों के लिए दाल मीट का एक विकल्प है। इसमें 25% से ज्यादा प्रोटीन पाया जाता है। इसमें आयरन, विटामिन बी, मैग्नीशियम, पोटैशियम और जिंक पाया जाता है।

स्किन के लिए लाभकारी :
शरीर के बाकी अंगो की तरह त्वचा को भी आवश्यक न्यूट्रिशंस की जरूरत होती है। मसूर-दाल एक प्राकृतिक एक्सफोलिएटर के रूप में काम करती है, जो चेहरे से डेड स्किन और कोशिकाओं को हटाती है। जिससे चेहरे पर निखार आता है।
मसूर की दाल में विटामिन सी के साथ-साथ कई अन्य विटामिन और खनिज भी उपलब्ध होते है। मसूर की दाल विटामिन सी, विटामिन बी 6 और बी2 का स्रोत है।  इसमें फोलिक एसिड, आयरन, प्रोटीन,कैल्शियम जिंक जैसे कई तत्व भी हैं। यह चेहरे से गंदगी और निशानों को साफ करते हैं। जिससे पिंपल जैसी समस्या नहीं होती। मसूर की दाल को नेचुरल क्लींजर के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है।

मसूर की दाल का स्किन केयर में इस्तेमाल :

टमाटर – मसूर दाल फेस पैक:
सर्दियों में धूप में बैठ-बैठकर हमारी त्वचा पर टैन हो जाती है। मसूर की दाल टमाटर के साथ मिलकर इस टैन त्वचा को ठीक कर सकती है। इसका इस्तेमाल नहाने से 10:15 मिनट पहले कर सकती हैं।

मसूर की दाल स्क्रब :
मार्केट में मिलने वाले स्क्रब कैमिकल से भरपूर होते है जिनके कई साइड-इफेक्ट्स होते है। ऐसे में मसूर की दाल से बना नेचुरल स्क्रब चेहरे की डेड स्किन और गंदगी हटाने का काम करता है। इसे बनाने के लिए मसूर की दाल को थोड़े से दूध के साथ पीसना है,और स्क्रब तैयार है।

फेशियल हेयर रिमूवल :मसूर की दाल
मसूर की दाल चेहरे से अनचाहे बालों को हटाने के लिए भी इस्तेमाल की जा सकती है।इसको बनाने के लिए एक चम्मच मसूर की दाल, एक चम्मच चंदन का पाउडर, एक संतरे का छिलका और दूध की जरूरत होगी। सबसे पहले मसूर की दाल को दूध और संतरे के छिलके के साथ रातभर के लिए गला दें। अब इसे पीसकर एक पेस्ट तैयार करें और उसमें चंदन मिलाएं। चंदन जल्दी सूख जाता है, इसलिए इसे 10-15 मिनट के लिए अपने चेहरे पर लगाएं और धो दें।

Share this:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *