Sunday, June 16, 2024
Home > Health tips > Omega-3 टेबलेट्स के क्या है फायदे

Omega-3 टेबलेट्स के क्या है फायदे

Omega

Omega-3 टेबलेट्स : भोजन से हमे विटामिन, खनिज और कई अन्य जरूरी पोषक तत्व मिलते है जो हमारे शरीर और उसके कार्यों को जीवित रखने और पोषण करने में हमारी सहायता करते हैं। ओमेगा-3 पोषक तत्व शरीर के लिए जरूरी है क्योंकि यह त्वचा के तेल उत्पादन, हाइड्रेशन और उम्र बढ़ने के संकेतों जैसे कई कार्यों को कंट्रोल करता है। यह हृदय, फेफड़े और रक्त वाहिकाओं को भी अच्छी स्थिति में रखता है। ओमेगा 3 एसिड – ईपीए और डीएचए मुख्य रूप से मछलियों में पाए जाते हैं। डीएचए आंखों, मस्तिष्क और शुक्राणु कोशिकाओं में पाया जाता है। ओमेगा 3 फैटी एसिड प्लांट बेस्ड स्रोतों में पाया जाता है।

ओमेगा 3 स्किन को फायदे :

ओमेगा 3 फैटी एसिड त्वचा और बालों के लिए उपयुक्त हैं। ओमेगा-3 त्वचा में फैटी एसिड की संरचना को बढ़ावा देता है। इसलिए त्वचा नरम, अधिक लोचदार हो जाती है और सूजन से ठीक हो जाती है। यह सूर्य की हानिकारक किरणों से त्वचा की रक्षा करता है।
मछली के तेल में पाया जाने वाला ओमेगा 3 त्वचा का उपचार करने के काम आता है।

1) सूजन को कम करता है :
ओमेगा 3 में उपस्थित एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण शरीर की सूजन को कम करने में मदद करते हैं। वे त्वचा की कोशिका झिल्ली को अच्छे आकार में रखते हैं, जिससे कोशिकाओं को हाइड्रेटेड रहने की अनुमति मिलती है। इसलिए यह त्वचा को नरम बनाता है और इंफ्लेमेटरी अणुओं साइटोकिन्स को रोकता है। ये पोषक तत्व पाचन तंत्र की सूजन में भी मदद करते हैं, जिससे आंत के स्वास्थ्य में सुधार होता है।

2) त्वचा को रखता है जवां :
बढ़ती उम्र के साथ त्वचा पर झुर्रिया पड़ना आम बात है। जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है, त्वचा में लिपिड अवरोध कम होते जाते हैं क्योंकि कोलेजन नष्ट हो जाते हैं। मछली का तेल ओमेगा 3 त्वचा के लिए फॉस्फोलिपिड बाइलेयर पर कार्य करके त्वचा में नमी बनाए रखने में मदद करता है। इससे त्वचा में नमी बनी रहती है और त्वचा मुलायम बनी रहती है। फैटी एसिड लिपिड को हाइड्रेटेड रखता है, इसलिए त्वचा की उम्र बढ़ने के लक्षण दिखाई नहीं देते हैं।

3) ड्राई स्किन से छुटकारा :
ओमेगा 3 फैटी एसिड त्वचा में हाइड्रेशन को बढ़ावा देने के लिए जानी जाती है। मछली का तेल त्वचा की कोशिकाओं में नमी को फंसाने में मदद करता है। यह लॉकिंग मैकेनिज्म त्वचा को हाइड्रेट रखने में मदद करता है, और इसलिए सूजन, लाल खुजली वाली त्वचा और शुष्क त्वचा के कारण होने वाले निशानों की संभावना काफी कम हो जाती है।

4. हेयर ग्रोथ :
हेयर ग्रोथ के लिए फिश ऑयल के साथ जैतून के तेल का मिश्रण बालों पर लगाने से रूखे और परतदार स्कैल्प से छुटकारा मिलता है। ओमेगा 3 फैटी एसिड बालों के रोम में रक्त के प्रवाह को बढ़ाता है। यह बालों की ग्रोथ के लिए आवश्यक पोषक तत्वों की आपूर्ति करता है।

5. पिम्पल्स से बचाव :
मुहासों से बचने के लिए ओमेगा 3 फैटी एसिड सुखदायक प्रभाव देता है और सेबम उत्पादन को रोकता है।

6. स्किन ग्लो के लिए ओमेगा-3 :
ओमेगा 3 का उपयोग मेलेनिन लेवल को मैनेज करने का एक प्रभावी उपाय है। हाइपरपिग्मेंटेशन के कारण त्वचा पर काले धब्बे पड़ जाते हैं। यह हार्मोनल परिवर्तन, उम्र बढ़ने, त्वचा के आघात या किसी दवा के कारण हो सकता है। मछली का तेल त्वचा के ठीक होने की दर को बढ़ाने, घाव के संक्रमण को कम करने और त्वचा की चमक को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है।

Share this:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © 2021. All Rights Reserved |