Sunday, June 16, 2024
Home > Top News > इंडिया vs न्यूज़ीलैंड 1st Test LIVE: अय्यर ने W मैच में लगाई 50 ,भारत का स्कोर 200 पार

इंडिया vs न्यूज़ीलैंड 1st Test LIVE: अय्यर ने W मैच में लगाई 50 ,भारत का स्कोर 200 पार

India vs New Zealand

कानपुर के ग्रीन पार्क मैदान में टीम इंडिया का बड़ा इम्तिहान चल रहा है। आखिरी बार दोनों टीमों की टक्कर साउथैम्पटन में आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल के दौरान हुई थी।

टीम इंडिया की तरफ से शुभमन गिल और मयंक अग्रवाल ने पारी की शुरुआत की। मयंक 13 रन बनाकर काइल जेमीसन के शिकार बने, वहीं गिल 50 बनाकर आउट हुए। चेतेश्वर पुजारा ने 26 रन बनाए। रहाणे 35 रन बनाकर आउट हो गए।श्रेयस अय्यर ने 54 और रवींद्र जडेजा ने 21 रन बनाए भारतीय बल्लेबाजों पर कीवी टीम को चुनौती देने की जिम्मेवारी है । टीम इंडिया का स्कोर- 207/4 (56 ओवर) रहा।

*शुभमन गिल की 50 :
शुभमन गिल ने अपने टेस्ट करियर का चौथा अर्धशतक पूरा किया, उन्होंने महज 81 गेंदों में 50 रन बनाए। उन्होंने 5 चौके और 1 सिक्स लगाया। वो अपने पहले टेस्ट शतक की तरफ बढ़ रहे थे, लेकिन काइल जेमीसन ने उन्हें 52 रन पर क्लीन बोल्ड कर दिया.

*टॉस के बॉस :
टीम इंडिया के कप्तान अजिंक्य रहाणे ने टॉस जीतकर न्यूजीलैंड को पहले गेंदबाजी के लिए बुलाया। रहाणे ने कहा कि न्यूजीलैंड क्वालिटी टीम है और हम उन्हें हल्के में नहीं लेंगे। केन विलियमसन ने भी भारतीय चैंलेज को स्वीकार किया।

अजिंक्य रहाणे के हाथ टीम इंडिया की कमान :
‘किंग कोहली'(विराट कोहली ) को न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट में आराम दिया गया है जिस कारण टीम इंडिया की कमान अजिंक्य रहाणे के हाथ में है।

श्रेयस अय्यर का टेस्ट W :
न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में श्रेयस अय्यर को W का मौका मिला है।श्रेयस अय्यर , विराट कोहली की जगह पहले टेस्ट में बल्लेबाजी करेंगे।

सूर्यकुमार को नहीं मिला मौका :

टीम में पहली बार श्रेयस अय्यर को मौका दिया गया है। लेकिन सूर्यकुमार यादव को प्लेइंग इलेवन में नहीं चुना गया। सूर्यकुमार यादव को सितंबर में इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए टीम में पहली बार जगह दी गई थी।

कानपुर की पिच का मिजाज :
पहले टेस्ट में पिच का अहम योगदान होगा और सभी की नजरें पहले दिन ग्रीन पार्क मैदान की विकेट पर ही टिकी होंगी। पहला टेस्ट मैच में सभी की नजरें दोनों टीमों के स्पिनर्स पर भी टिकी होंगी। इसकी वजह है यहां मैच के आखिरी दो से ढाई दिन स्पिनर्स को मदद मिलती आई है और इस बार भी उनके लिए यहां काफी उम्मीदें रहेंगी।

बल्लेबाजों पर पिच का असर ?
कानपुर के ग्रीन पार्क मैदान की पिच बल्लेबाजों के लिए हमेशा ही मददगार रही है और हर फॉर्मेट में यहां रनों का अंबार लग चुका है। हालांकि इस विकेट पर भारत और कीवी टीम के स्पिनर दोनों टीमों के बल्लेबाजों की मुश्किलें बढ़ाएंगे।

मौसम की मदद :
तेज हवाएं चलने से सुबह बल्लेबाजों के विकेट जल्दी गिर सकते हैं। टीम इंडिया की ओर से ईशांत शर्मा और मोहम्मद सिराज पर सभी की नजरें रहेंगी तो वहीं कीवी टीम की ओर से नील वेगनर और काइल जैमिसन भी घातक साबित हो सकते हैं। यूपी में सर्दी भी पड़ने लगी है, लिहाजा सुबह मैदान पर नमी रहेगी. इससे आउटफील्ड स्लो रहने का अनुमान रहेगा. पांचों दिन मैच का पहला सेशन सबसे अहम साबित होगा.

कानपुर आखिरी टेस्ट?
न्यूजीलैंड VS भारत आखिरी टेस्ट मैच 2016 में कानपुर में खेला गया था जिसमें टीम इंडिया ने उसे शिकस्त दी थी। इस साल भारत और न्यूजीलैंड की टीमें क्रिकेट के सबसे लंबे फॉर्मेट में आखिरी बार इंग्लैंड में आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में टकराई थीं। टीम इंडिया को वहां पर हार का सामना करना पड़ा था।

टीम इंडिया : शुभमन गिल, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, श्रेयस अय्यर, अजिंक्य रहाणे (कप्तान), ऋद्धिमान साहा (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, रविचंद्रन अश्विन, इशांत शर्मा, उमेश यादव।
न्यूजीलैंड टीम : टॉम लाथम, विल यंग, केन विलियमसन (कप्तान), रॉस टेलर, हेनरी निकोलस, टॉम ब्लंडेल (विकेटकीपर), काइल जेमीसन, रचिन रवींद्र, एजाज पटेल, टिम साउदी, विलियम सोमरविले।

Share this:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © 2021. All Rights Reserved |