Sunday, June 16, 2024
Home > Latest News > जयपुर में आमेर दुर्ग पर बिजली गिरने से 11 टूरिस्ट की मौत, 24 झुलसे

जयपुर में आमेर दुर्ग पर बिजली गिरने से 11 टूरिस्ट की मौत, 24 झुलसे

amer mahal

जयपुर में आमेर दुर्ग पर बिजली गिरने से 11 टूरिस्ट की मौत, 24 झुलसे:
जयपुर में तेज बारिश के बीच रविवार को आमेर दुर्ग में बने वॉच टावर पर बिजली गिरने से 35 से ज्यादा टूरिस्ट चपेट में आ गए। एडिशनल पुलिस कमिश्नर राहुल प्रकाश ने सोमवार सुबह 11 लोगों की मौत की पुष्टि की। हालांकि, इससे पहले पुलिस कमिश्नर आनंद श्रीवास्तव ने ANI को बताया था कि आमेर किले और उसके आस-पास के इलाके में बिजली गिरने से 16 लोगों की मौत हुई। पहाड़ी पर फंसे लोगों को ढूंढने के लिए ड्रोन की मदद ली जा रही है।घटना में कई लोग पहाड़ी से नीचे झाड़ियों में गिर गए।

घायलों में अभी कई की हालत गंभीर बनी हुई है। फिलहाल रेस्क्यू ऑपरेशन चल रहा है। मामले की खबर लगते ही पुलिस और SDRF की टीम रेस्क्यू ऑपरेशन के लिए पहुंच गई।

मौसम में आए बदलाव के बाद बड़ी संख्या में लोग आमेर की पहाड़ियों पर घूमने पहुंचे थे। यहां फोटोग्राफी और सेल्फी का सिलसिला चल रहा था कि अचानक बिजली गिर गई। इससे यहां खड़े लोग झुलस गए। इनमें कई की हालत गंभीर बताई जा रही है। रेस्क्यू टीम ने 35 से ज्यादा लोगों को नीचे उतार लिया है, लेकिन कुछ अभी भी पहाड़ी में अटके हैं। वे अभी झाड़ियों में फंसे हैं। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने हादसे में मरने वालों के परिवार को 5-5 लाख रुपए की मदद देने की घोषणा की है। उन्होंने घायलों को भी आर्थिक सहायता देने की बात कही है।

पहाड़ियों के बीच भी गिरे कई लोग:
रेस्क्यू के दौरान यह बात भी सामने आई है कि जिस समय बिजली गिरी, उसके झटके से वॉच टावर से कई लोग पहाड़ियों के बीच झाड़ियों में भी गिर गए। उनके बचने की उम्मीद बेहद कम बताई जा रही है। रेस्क्यू ऑपरेशन के दौरान वहां तक पहुंच पाने में काफी मुश्किलें आईं। रात में यह काम बेहद कठिनाई भरा रहा।
घायलाें को SMS ट्रॉमा सेंटर भेजा:
हादसे का शिकार 35 लोगों को SMS अस्पताल के ट्रॉमा सेंटर भेजा गया है। इनमें कुछ की पहचान हो चुकी है। उनके नाम अमन, रहयान, अब्दुल, सोयल, फैज, शरीफ, इरजाद अली, समीर, इस्ताह अली, मोहम्मद शाहिद खान, साहिल, सोयल, आरिफ, शाहदाब, सीनू, निर्मल महावर और विश्वजीत हैं।
मृतक :
हादसे में 12 साल के जीशान्त निवासी हांडीपुरा आमेर, 22 साल के शोएब निवासी छोटी चौपड़, 24 साल के शाकिब निवासी घाटगेट, 21 साल के नाजिम निवासी शांति कॉलोनी, 22 साल के आरिफ निवासी चार दरवाजा शहीद कॉलोनी, 25 साल के राजा दास निवासी राजापार्क, 25 साल के अभिनीष निवासी जनता कॉलोनी, 20 साल के वैभव जाखड़ निवासी आनंद नगर सीकर, अमृतसर के 27 साल के अमित शर्मा और 25 साल की शिवानी शर्मा की मौत हो गई।
राज्य में बिजली गिरने से 20 की मौत:
जयपुर के आमेर महल के वॉच टावर पर बिजली गिरने से हुई 11 लोगों की मौत सहित राज्य में कुल 20 लोगों की मौत हो गई है। जयपुर में ही शिवदासपुरा में एक बच्चे की मौत बिजली गिरने से हो गई। इनके अलावा कोटा में 4 और धौलपुर के बाड़ी में 3 बच्चों की मौत हुई है। सवाई माधोपुर-टोंक बॉर्डर पर एक गांव में एक शख्स की मौत हो गई।

Share this:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © 2021. All Rights Reserved |