Friday, September 22, 2023
Home > Latest News > भारत सरकार की मंशा 2024 तक हर घर में पहुंचे पानी

भारत सरकार की मंशा 2024 तक हर घर में पहुंचे पानी

भारत सरकार की मंशा 2024 तक हर घर में पहुंचे पानी
भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने केन्द्रीय जल समिति की बैठक मे देश के हर घर मे पीने के पानी को 2024 तक पहुंचाने की बात कही।
देश मे इस बार कई जगह अच्छी बारिश हुई है और कई जगह बिल्कुल भी बारिश नही हुई। इस कारण जहां अच्छी बारिश नही हुई वहा का जलस्तर काफी निचे चला गया है मोदी ने सभी सांसदो व केन्द्रीय जल प्रबन्ध समिति के अधिकारी व जल संसाधन के मंत्रीयों को बैठक मे निर्देश दिए की यहां जल संरक्षण की जागरूकता के साथ-साथ पानी के स्तर को ऊंचा लाने के कार्यक्रम को सुचारू रूप से चलाने के आदेश दिये।
नरेन्द्र मोदी ने इजराइल के रिसाईकिल योजना की तारीफ कर इसे भारत मे लागू करने का प्रस्ताव भी रखा जिसके तहत पानी को रिसाईकिल कर उस पानी को खेतो मे लगाने के काम मे लिया जाता है। इजराइल मे करीब कुल पानी को करीब 80 प्रतिशत रिसाईकिल किया जाता है। जिससे फसलो के साथ-साथ वहा का जलस्तर भी ऊंचा आ रहा है। ये विश्व का पहला देश है जो खुले पानी को रिसाईकिल कर रहा है।
भारत सरकार ने जल स्तर को बढ़ाने के साथ एक बहुत ही बड़ा काम कर रहा है जिसमे 2024 तक भारत के हर घर मे पाईप लाइन केे जरिए पीने के पानी को पहुचाने का लक्ष्य रखा है ।
इसके तहत सभी राज्यो को जलशक्ति के लिये लक्ष्य निर्धारित किये है। उस हिसाब से केन्द्र सरकार देश के हर राज्य को बजट भी स्वीकृत कर देने जा रही है। जिससे राज्य सरकारे अपने-अपने राज्यो मे केन्द्र व राज्य की जल सरक्षण योजनाओ और जल संर्वर्धन योजनाओ मे आपसी तालमेल बिठा इसे और अच्छी तरह से सम्पन्न कर सके।
केन्द्रीय जलमंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत ने भी सभी सांसदो को अपने-अपने लोकसभा क्षेत्रो मे जल बचाने के कार्य क्रमो को प्रभावी बनाने का आदेश भी दिया है। साथ ही कहा की पानी के तरीके को राजस्थान महाराष्ट्र तेलगाना गुजरात आदि राज्यो से सिख लेनी चाहिए।
शेखावत ने कहा की इजराइल के लोगो की तरह एक-एक बुन्द को बचा कर जल स्तर को ऊंचा किया जा सकता है। इजराइल मे पहले से अब जल स्तर काफी ऊंचा आया है। उन्होने सांसदो को जनभागीदारी के तहत पुराने जल स्त्रोतो को गोद ले कर उनको सही करवाके हर गांव – शहर मे जल बचाव अभियान चलाने की बात भी कही।

Share this:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © 2021. All Rights Reserved |