Sunday, June 16, 2024
Home > Top News > जयपुर में भीषण बारिश गर्मी उमस से मिली राहत-

जयपुर में भीषण बारिश गर्मी उमस से मिली राहत-

राजस्थान की राजधानी गुलाबीनगरी जयपुर में कल बुधवार को करीब तीन बजे तेज हवाओ के साथ तेज बारिश हुई जिससे पिछले कई दिनो से पड़ रही तेज गर्मी और उमस से जयपुर वासियो को राहत मिली। पिछले दो- तीन दिन से राजधानी में तेज धूप और उमस से जयपुर वासी काफी परेशान थे कल दोपहर बाद बने मौसम के बाद शाम को तेज बारिश होने से जयपुर और जयपुर के आस-पास के इलाके में तापमान में काफी गिरावट आई हैं। मौसम विभाग के सुत्रो से मिली जानकारी के अनुसार आने वाली 25 से 28 जुलाई तक राजस्थान के पूर्वी भाग के हिस्सो में तेज बारिश की संभावना हैं। जिसमें धौलपुर, सीकर, जयपुर, सवाईमाधोपुर, भरतपुर, झुंझनू, आदि जिलो में बारिश की काफी सभावनाएं है।
सावन के महिने मे हो रही इस बारिश से तापमान के साथ इलाके वासियो को काफी ज्यादा खेती में भी इसका फायदा मिलने वाला हैं। इस बारिश बोई हुई फसलो को काफी फायदा पहुंचा हैं और कई स्थानो पर अब भी इस बारिश के बाद बिजाई भी बहुत अच्छी होने की सभंवानाएं हैं। पिछले काफी दिनो से राजस्थान में कमजोर मानसून के कारण प्रदेश में स्थानो पर सुरज आग उगल रहा हैं। इस वजह से गर्मी उमस बढ़ी हुई हैं। प्रदेश का सबसे गर्म जिला बीकानेर रहा जहा कल 42.4 डिग्री तापमान रिकाॅर्ड किया गया था। पिछले दो दिन से चुरू, श्रीगंगानगर, बिकानेर, जैसलमेर, बाड़मेर, आदि जिलो में भी 40 डिग्री सेल्सियस के आस-पास तापमान दर्ज किया गया। जिससे यहा के निवासी बहुत परेशान हैं।
भारतीय मौसम विभाग के अधिकारियो का कहना हैं कि मध्यप्रदेश, राजस्थान, दिल्ली, उतरप्रदेश, हरियाणा दिल्ली में काफी भारी बारिश होने का अनुमान हैं। राजस्थान में तेज आंधी के साथ तेज बारिश की सभांवना आने वाली 27 जुलाई तक बहुत ज्यादा रहेगी।

Share this:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © 2021. All Rights Reserved |