Monday, March 4, 2024
Home > Sports > न्यूज़ीलैंड – इंडिया मैच में टीम इंडिया की जीत

न्यूज़ीलैंड – इंडिया मैच में टीम इंडिया की जीत

New Zealand - India match

रांची में हुए टी-20 मैच में टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड को 7 विकेट से हरा कर जीत हासिल की है । कीवी टीम ने 6 विकेट के नुकसान पर 153 रन बनाए। न्यूजीलैंड के ग्लेन फिलिप्स टॉप स्कोर करने वाले खिलाडी रहे। भारत की ओर से डेब्यू कर रहे हर्षल पटेल ने 2 विकेट लिए।
154 रनों के टारगेट को रोहित एंड कंपनी ने हासिल किया । जीत में केएल राहुल ने और कप्तान रोहित शर्मा ने बेहतरीन रन बनाए। ऋषभ पंत ने छक्का लगाकर टीम को जीत दिलाई। सीरीज का आखिरी मुकाबला 21 नवंबर को कोलकाता में खेला जाएगा।

रोहित-राहुल की जोड़ी :
टीम इंडिया की शुरुआत शानदार रही। पहले विकेट के लिए कप्तान रोहित शर्मा और केएल राहुल ने 80 गेंदों पर 117 रन जोड़े। इस साझेदारी को टिम साउदी ने राहुल को आउट कर तोड़ा। साउदी ने अपने अगले ही ओवर में रोहित शर्मा का विकेट लिया। दो गेंदों के बाद ही न्यूजीलैंड के कप्तान ने सूर्यकुमार यादव को बोल्ड किया।तब तक NZ के हाथों से मुकाबला बहुत दूर चला गया था। ऋषभ पंत ने 6 गेंदों पर नाबाद 12 रन और वेंकटेश अय्यर भी 12 के स्कोर पर नाबाद रहे।
पावरप्ले तक भारत का स्कोर 45 रन था।

हर्षल की परफॉर्मन्स :
इंटरनेशनल डेब्यू करने वाले हर्षल पटेल को मैन ऑफ द मैच का अवॉर्ड मिला। उन्होंने 25 रन देकर 2 विकेट हासिल किए। पटेल ने इस साल IPL में रॉयल चैंलेजर्स बेंगलुरु के लिए खेलते हुए कुल 32 विकेट अपने नाम किए थे। उन्होंने इस सीजन मुंबई इंडियंस के खिलाफ हैट्रिक भी ली थी। हर्षल को 2010 में मुंबई इंडियंस ने खरीदा था। 2 साल उनको एक भी मैच खेलने का मौका नहीं मिला। फिर वह RCB से जुड़े और उन्होंने अपना पहला मैच 2012 में खेला। इसके बाद वो कई बार टीम से बाहर और अंदर हुए, लेकिन वो लगातार मेहनत करते रहे। इतने दिनों की मेहनत 2021 के सीजन में काम आई और उन्होंने RCB को कई मैच जिताए।

कीवी टीम के बड़ा स्कोर बनाने के चांस :
पहले विकेट के लिए मार्टिन गुप्टिल और डेरिल मिचेल ने 30 गेंदों पर 48 रन जोड़े। दीपर चाहर ने गुप्टिल (31) को आउट किया । भारत को दूसरी सफलता अक्षर पटेल ने मार्क चैपमैन (21) को आउट कर दिलाई। डेब्यू कर रहे हर्षल पटेल ने डेरिल मिचेल (31) को आउट कर इंटरनेशनल क्रिकेट में अपना पहला विकेट हासिल किया। चौथे विकेट के लिए टिम साइफर्ट और ग्लेन फिलिप्स ने 23 गेंदों पर 35 रन जोड़कर टीम को पटरी पर लाने का काम किया, लेकिन इस पार्टनरशिप को आर अश्विन ने साइफर्ट (13) का विकेट लेकर तोड़ा।

न्यूज़ीलैंड का 5वां विकेट ग्लेन फिलिप्स (34) के रूप में गिरा। फिलिप्स का विकेट हर्षल के खाते में आया। वहीं, जेम्स नीशम (3) को भुवनेश्वर कुमार ने चलता किया। मिचेल सेंटनर (8) और एडम मिल्ने (5) पर नाबाद रहे। कीवी टीम ने अच्छी शुरुआत की लेकिन टीम का मिडिल ऑर्डर अच्छी शुरुआत का फायदा नहीं उठा सका और टीम ने 153/6 का स्कोर बनाया।

पावरप्ले तक न्यूज़ीलैंड का स्कोर 64 रन था।
गुप्टिल (31) ने एक पारी में 30+ का स्कोर बनाया ।
5 ओवर में कीवी टीम ने सिर्फ 28 रन बनाए।

दोनों टीम के खिलाड़ी :

इंडिया :रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल, सूर्यकुमार यादव, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), वेंकटेश अय्यर, अक्षर पटेल, रविचंद्रन अश्विन, भुवनेश्वर कुमार, दीपक चाहर, हर्षल पटेल।

न्यूज़ीलैंड – मार्टिन गुप्टिल, डेरिल मिचेल, मार्क चैपमैन, ग्लेन फिलिप्स, टिम साइफर्ट (विकेटकीपर), जेम्स नीशम, ईश सोढी, मिचेल सेंटनर, टिम साउथी (कप्तान), एडम मिल्ने, ट्रेंट बोल्ट।

Share this:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *