Tuesday, July 23, 2024
Home > Politics News > राष्ट्रपति के अभिभाषण की मुख्य बातें : बजट 2018-19

राष्ट्रपति के अभिभाषण की मुख्य बातें : बजट 2018-19

Ramnath_Kovind_Marudhara_Live

नई दिल्लीसंसद का बजट सत्र आज से शुरु हो चुका है। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने सेंट्रल हॉल में लोकसभा और राज्यसभा के सदस्यों की संयुक्त बैठक में अभिभाषण दे रहे हैं । एक फरवरी को केंद्रीय बजट पेश होगा और वहीँ मोदी सरकार आज ही आर्थिक सर्वेक्षण पेश करेगी। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने अपने अभिभाषण में मुस्लिम महिलाओं और किसानों के हित को लेकर कुछ मुख्य बातें बताई। जो इस प्रकार है –

1. राष्ट्रपति ने अपने अभिभाषण में कहा की मौजूदा सरकार ने किसानों के हित के लिए काम किए हैं और उन्होंने कहा कि National Food Security Act के तहत देश के सभी राज्यों में सस्ती दरों पर खाद्यान्न देने की व्यवस्था को पारदर्शी और लीकेज प्रूफ बनाया जा रहा है। जिससे देश में हर गरीब को भरपेट भोजन मिले।

2. अपने अभिभाषण में आगे राष्ट्रपति ने मुस्लिम महिलाओं के हित में कहा कि मुस्लिम महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए तीन तलाक बिल को लाया गया है और इसे जल्द पास कराकर सरकार उनके विकास और हितों को सुरक्षित करना चाहती है।

3. आगे राष्ट्रपति ने स्वास्थ्य सेवाओं के बारे में कहा की सरकार स्वास्थ्य सेवाओं पर पुरजोर ध्यान दे रही हैं जिसके अंतर्गत एमबीबीएस की सीटें बढ़ाई गई हैं। इसी के तहत ही 800 तरह की दवाएं सस्ती की गई हैं। स्टेंट की कीमत भी 80 फीसदी सस्ती की गई हैं

4. जनधन योजना के तहत केंद्र सरकार ने 21 करोड़ खाते खुलवाए हैं और इसके जरिए लोकतंत्र में आर्थिक सश्क्तिकरण का काम किया जा रहा है।

5. राष्ट्रपति ने कहा कि समाज के हर तबके को और गरीब को भरपेट भोजन मिले इसके लिए सरकार ने योजनाएं बनाई हैं और इस संकल्प को पूरा करने के लिए काम भी हो रहा है।

Share this:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © 2021. All Rights Reserved |