Monday, April 15, 2024
Home > Security > Paytm, GPay, Bhim App उपयोग करते समय सावधानियाँ

Paytm, GPay, Bhim App उपयोग करते समय सावधानियाँ

आजकल हम बिल भरने से लेकर टिकट बुक करने तक, UPI ऐप, नेट बैंकिंग का इस्तेमाल करते हैं। किराने की दुकान हो, सब्जी का ठेला हो या फिर बड़ा शॉपिंग मॉल, आजकल हर जगह ऑनलाइन पेमेंट की सुविधा मौजूद है। हम इन तरीकों के माध्यम से पैसे ट्रांसफर या प्राप्त भी करते हैं जो हमारे जीवन को आसान बनाते हैं और समय की बचत भी कर सकते हैं।
डिजिटल भुगतान के तरीके बढ़ने के साथ-साथ साइबर अपराध भी लगातार बढ़ रहे हैं। हैकर्स नए -नए तरीके खोजकर लोगों के अकाउंट साफ कर रहे है। पिछले कुछ वर्षों में भारत में साइबर अपराधों की संख्या में तेजी से वृद्धि हुई है।
कुछ सावधानियां रखकर हम इन अपराधों से बच सकते है :

UPI पेमेंट करते समय सावधानियां :

1. UPI ऐप अपडेट रखें :
समय-समय पर अपना UPI ऐप अपडेट करते रहना चाहिए। साइबर सुरक्षा को बढ़ाने के लिए कंपनियां हर अपडेट के साथ नए फीचर्स देती हैं। ऐसे में UPI ऐप को हमेशा अपडेट रखें।

2. पेमेंट प्राप्त करने के लिए कभी भी पिन दर्ज न करें :
किसी भी यूपीआई ऐप में, यूजर को पैसे प्राप्त करने के लिए अपना पिन दर्ज करने की आवश्यकता नहीं होती है। यदि कोई आपको पैसे भेजते समय आपका पिन डालने के लिए कह रहा है। इसका मतलब वह आपका अकाउंट हैक करने की कोशिश में है।

3. फ्रॉड कॉल्स से सावधान :
साइबर अपराधी लोगों को कॉल करके उनके पासवर्ड, पिन आदि के बारे में पूछते हैं। कोई भी बैंक कॉल करके ऐसी जानकारी नहीं मांगता। ऐसी जानकारी मांगने वाले फ्रॉड होते है।

4. किसी भी प्रकार के लिंक पर नहीं क्लिक करें और पिन न डालें :
हैकर्स लोगों को मेल और व्हाट्सऐप पर आकर्षक ऑफर देते है। इस तरह के लिंक आपको ‘गिफ्ट’ या ‘कैशबैक’ प्राप्त करने के लिए अपना पिन और अन्य डिटेल्स दर्ज करने के लिए कहते हैं। ऐसे लिंक्स से सावधान रहना चाहिए और उन्हें नहीं खोलना चाहिए।

5. मजबूत पासवर्ड :
UPI सर्विस के लिए रजिस्ट्रेशन करते समय एक मजबूत पिन सेट करें। ऐसा पिन बनाएं जिसका कोई आसानी से अनुमान न लगा सके।

Share this:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © 2021. All Rights Reserved |