Sunday, March 3, 2024
Home > Health And Beauty Tips > मुफ्त में मिलेंगी कई सुविधाएं हेल्‍थ सेक्‍टर में आएंगे बदलाव : बजट 2018

मुफ्त में मिलेंगी कई सुविधाएं हेल्‍थ सेक्‍टर में आएंगे बदलाव : बजट 2018

Arun Jaitley - Marudharalive

भारत सरकार देश की जनता को अगले आम बजट में हेल्‍थ सेक्‍टर में कई सौगातें दे सकती है। इसके तहत केंद्र सरकार हर परिवार को सस्‍ते हेल्‍थ इन्श्योरेंस स्कीम के माध्‍यम से इलाज की गारंटी देगी। जहां गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने वाले परिवारों को काफी राहत मिलेगी, और वहीँ सामान्य परिवारों को भी सस्ते प्रीमियम पर हेल्थ इन्श्योरेंस का फायदा मिल सकेगा। इसके लिए सरकार 2018 के आम बजट में यूनिवर्सल हेल्‍थ स्‍कीम का ऐलान कर सकती है, जिसके लिए पहले साल 1800 करोड़ रुपए का बजट प्रावधान भी किया जा सकता है।

इस स्कीम की खासबात यह है कि इस स्‍कीम में प्रीमियम की राशि इनकम के आधार पर तय होगी और प्रीमियम की राशि काफी कम होगी। यूनिवर्सल हेल्थ स्कीम के तहत तय किया गया है कि जिस व्यक्ति की इनकम कम होगी उसे हेल्थ इन्श्योरेंस का लाभ लेने के लिए कम प्रीमियम देना पड़ेगा, जबकि ज्यादा इनकम वाले व्यक्ति को ज्यादा प्रीमियम चुकाना होगा।

आपको बता दें कि वित्त मंत्री अरुण जेटली 1 फरवरी को बजट पेश करेंगे। जिससे पता चलता है कि सरकार देश भर में हेल्थ और वेलनेस सेंटर खोलने के लिए 1,200 करोड़ रुपये का आवंटन कर सकती है। सूत्रों से पता चला है देश में करीब 12,500 हेल्थ वेलनेस सेंटर खोले जाएंगे। इन केंद्रो में बच्चों और किशोरों की चिकित्सा,जच्चा-बच्चा देखभाल, परिवार नियोजन और प्रजनन सेवाएं, संक्रामक रोग प्रबंधन के अलावा गैर संक्रामक रोगों का उपचार और बुजुर्गों की देखभाल शामिल है। इस तरह इन केंद्रों की स्थापना पर करीब 2,000 करोड़ रुपये खर्च होंगे।

Share this:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *