Tuesday, May 28, 2024
Home > Latest News > डिजिटल पेमेंट प्लेटफॉर्म e-RUPI आज होगा लॉन्च

डिजिटल पेमेंट प्लेटफॉर्म e-RUPI आज होगा लॉन्च

डिजिटल पेमेंट प्लेटफॉर्म

PM नरेंद्र मोदी आज शाम 4.30 बजे E-RUPI डिजिटल पेमेंट प्लेटफॉर्म को लॉन्च करने जा रहे है । COVID-19 की स्थिति को देखते हुए सोशल डिस्टेंसिंग की पालना करते हुए e-RUPI को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए लॉन्च किया जाएगा।
e-RUPI ,नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया द्वारा डेवलप की गई एक डिजिटल पेमेंट ऐप है। इस ऐप को वित्तीय सेवा विभाग, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय और राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण के सहयोग से डेवलप किया गया है।

यह डिजिटल पेमेंट के लिए कैशलेस और कॉन्टैक्टलेस प्लेटफॉर्म है। ये QR कोड या SMS स्ट्रिंग के आधार पर ई-वाउचर के रूप में काम करता है। आजकल हर आदमी के पास मोबाइल है। और हर आदमी मोबाइल के जरिये इस ऐप का उपयोग कर सकता है।
इसके लिए उपयोगकर्ताओं को किसी कार्ड, डिजिटल पेमेंट ऐप या इंटरनेट बैंकिंग एक्सेस की आवश्यकता नहीं होगी।
ट्वीट में PM की ओर से कहा गया है डिजिटल टेक्नोलॉजी जीवन को बड़े पैमाने पर बदल रही है और ईज ऑफ लाइफ को बढ़ा रही है। ये फ्यूचरिस्टिक डिजिटल पेमेंट सॉल्यूशन है जो अपने यूजर्स को कई लाभ देगा।
इसको लेकर एक ऑफिशियल प्रेस रिलीज जारी किया गया है. इसमें कहा गया है आने वाला e-RUPI डिजिटल पेमेंट प्लेटफॉर्म सर्विस के स्पॉन्सर को बेनिफिशियरी और और सर्विस प्रोवाइडर्स के साथ बिना किसी फिजिकल इंटरफेस के डिजिटल मैनर में जोड़ता है.
इस प्लेटफॉर्म पर सर्विस प्रोवाइडर्स को तभी पेमेंट किया जाता है जब ट्रांजैक्शन पूरा हो जाए। ऑफिशियल प्रेस रिलीज में बताया गया है कि बिना किसी बिचौलिए के सर्विस प्रोवाइडर्स को टाइम पर पेमेंट मिल जाएगा।
इसका उपयोग आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना, उर्वरक सब्सिडी आदि जैसी योजनाओं में भी सेवा देने के लिए किया जाएगा। इसका यूज सरकारी ही नहीं प्राइवेट सेक्टर भी अपने कर्मचारी को वेलफेयर प्रोग्राम के तहत सर्विस देने के लिए कर सकते हैं।

Share this:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © 2021. All Rights Reserved |