Saturday, June 15, 2024
Home > National News > विमान चालक द्वारा, हवाई जहाज के अगले हिस्से में सिगरेट का सेवन करने के कारण, धमाके के साथ जमीन पर गिरकर टूटा हवाई जहाज

विमान चालक द्वारा, हवाई जहाज के अगले हिस्से में सिगरेट का सेवन करने के कारण, धमाके के साथ जमीन पर गिरकर टूटा हवाई जहाज

US-Bangla Flight Crash

पूर्व वर्ष 2018 में नेपाल में भी ऐसी आकस्मिक दुर्घटना हुई थी।इसमें विमान चालक कि आकस्मिकता की वजह से हवाई जहाज के अखाड़े में सिगरेट का सेवन करने की वजह से,त्रिभुवन अन्तर्राष्ट्रय विमान­पतन पर 12/03/2018 को विमान के उतरने से पहले ही यूएस­बांग्ला के एयरलाइन बमबारी पर विमान क्रैश हो गया था। इस दुर्घटना की वजह से ही लगभग 51व्यक्तियों कि मृत्यू हो गई थी।जानकारी के अनुसार,यह दुर्घटना विमान चालक द्वारा हवाई जहाज के अखाड़े में सिगरेट का सेवन करने की वजह से हुआ था।

इस घटना का विवरण करने के पश्चात क्मीशन को मिली हुई इन्फाॅर्मेशन के अनुसार यह सिद्व होता हैं,कि ‘विमान क्रैश’ अखाड़े में विमान चालक द्वारा सिगरेट का सेवन करने के कारण हुआ हैं।

विमानों में सिगरेट का सेवन करने पर,प्रतिबन्ध
हवाई जहाज में यात्रा करने वाले सभी पैसिंजरों को किसी भी प्रकार का नशा करने पर रोक लगाई गई हैं।खास तौर पर कम्पनी की नीति के अनुसार प्रत्येक अन्तर्राष्ट्रीय विमानों व देशीय विमानों के उड़ान के समय यिगरेट और किसी भी प्रकार के तम्बाकू का सेवन करने पर रोक लगाया गया हैं।

हवाई जहाज के अखाड़े में बनी मिथ्याभास की स्थिति
जाँच आयोग ने अपने विवरण के आधार पर बताया,कि यह दुर्घटना कर्मी दल की असावधानी की वजह से हुई हैं।इस विवरण में कर्मी दल के लोगों के अतिरिक्त त्रिभुवन अन्तर्राष्ट्रीय विमान­पतन के नियंत्रण टाॅवर को भी दोषी बताया गया हैं।हवाई जहाज के अगले हिस्से से आवाज को मुद्रित करने वालों से मिली जानकारी के अनुसार उतराई के समय टर्मिनल क्षेत्र में ट्रेफिक नियंत्रण व कर्मी दल के मध्य संभाषण में अन्धविश्वास हुआ था।

Share this:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © 2021. All Rights Reserved |