Thursday, April 11, 2024
Home > Health tips > किडनी के रोगों से बचने के लिए डाइट में शामिल करे ये 6 फ़ूड आइटमस

किडनी के रोगों से बचने के लिए डाइट में शामिल करे ये 6 फ़ूड आइटमस

Diet to avoid kidney diseases

किडनी शरीर का एक मुख्य अंग है जो शरीर को बीमारियों से दूर रखने में अहम भूमिका निभाती है। किडनी खून में मौजूद वेस्ट मैटीरियल्स को बाहर निकालने में मदद मिलती है। किडनी का कार्य यूरिन फॉर्मेशन, मिनरल्स एब्जॉर्प्शन, हार्मोन रिलीज और एसिड बैलेंस को बकरार रखना है।

बदलते लाइफस्टाइल में किडनी नकारात्मक रूप से प्रभावित हो रही है। देश में क्रॉनिक किडनी डिजीज से मृत्यु दर काफी अधिक है। ऐसे में गुर्दों की देखभाल बहुत जरूरी है। कुछ खाद्य पदार्थो के इस्तेमाल से किडनी को बीमारियों से दूर रखने जा सकता है और उसकी कार्य क्षमता को बढ़ाया जा सकता है।

फैटी फिश: किडनी को हेल्दी रखने में ओमेगा-3 फैटी एसिड की भूमिका अहम होती है।साल्मन और ट्यूना जैसी फैटी मछलियों में ये पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं।

पानी: किडनी से विषाक्त पदार्थों को दूर करने के लिए भरपूर मात्रा में पानी पीना चाहिए । पानी की कमी से स्टोन बनने की टेंडेसी अधिक होती है। दिन में कम से कम 10 से 12 गिलास पानी पीना चाहिए। सेब: सेब में पेक्टिन नाम का जरूरी फाइबर होता है जो किडनी को डैमेज करने वाले कारकों को कम करता है।

नारियल पानी: नारियल पानी शरीर को हाइड्रेटेड रखता है, साथ ही इसमें कैलोरीज और कार्ब्स की मात्रा कम होती है। किडनी स्टोन्स की रोकथाम के लिए पर्याप्त तरल पदार्थ पीना महत्वपूर्ण होता है। एक अध्ययन के मुताबिक यूरिन में कैल्शियम, ऑक्सालेट और अन्य यौगिक के मिलने से क्रिस्टल्स बनते हैं जो किडनी में स्टोन बनने का खतरा होता है। ऐसे में नारियल पानी पीना फायदेमंद होगा।

अजवाइन: इसके सेवन से किडनी एक्टिव होता है और सुचारू ढंग से कार्य करता है।

अदरक: इसमें मौजूद एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेट्री तत्व किडनी को बीमारियों से दूर रखने में मदद करते हैं।

Share this:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © 2021. All Rights Reserved |