Friday, September 22, 2023
Home > National News > पाकिस्तान में शिया समुदाय के मुहर्रम जुलूस में बम विस्फोट ,किसकी है साजिश

पाकिस्तान में शिया समुदाय के मुहर्रम जुलूस में बम विस्फोट ,किसकी है साजिश

bam visphot

मध्य पाकिस्तान में गुरुवार को शिया मुसलमानों के एक जुलूस में एक बम विस्फोट से तीन लोगों की मौत और 50 लोग घायल हो गए। पाकिस्तान में पहले भी अल्पसंख्यक शिया समुदाय पर हमले होते रहे हैं। यह विस्फोट पूर्वी पंजाब प्रांत के बहावलनगर में हुआ। मध्य पाकिस्तान में शिया मुसलमानों के जुलूस के बीच ये धमाका हुआ। स्थानीय पुलिस ने धमाके में तीन लोगों के मरने की जानकारी दी है। सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे वीडियो में देखा जा सकता है कि किस तरह से धमाके के बाद घायल लोग सड़क किनारे बैठकर मदद के लिए इंतजार कर रहे हैं।

बम धमाके की पुष्टि : पुलिस अधिकारी मोहम्मद असद और शिया नेता खावर शफाकत ने बम धमाकों की पुष्टि की है। चश्मदीदों के मुताबिक, शहर में तनाव बढ़ गया है। शिया समुदाय के लोग हमले के बाद बदला लेने की मांग कर रहे हैं। शाफकात ने कहा कि यह विस्फोट उस समय हुआ जब जुलूस बेहद संकरे मुहाजिर कालोनी से गुजर रहा था। उन्होंने हमले की निंदा करते हुए कहा कि सरकार को इस तरह के जुलूस की सुरक्षा बढ़ा देनी चाहिए, जिन्हें देश के दूसरे हिस्सों में भी निकाला जा रहा है। इस इलाके की मोबाइल सेवाएं पहले से ही बंद हैं। पाकिस्तान में शियाओं के अशौरा उत्सव को देखते हुए एक दिन पहले से ही फोन सेवा बंद कर दी गई थीं।

हुसैन की मौत का शोक मनाते हैं शिया समुदाय के लोग: पूरे देश में मुहर्रम की 10वीं यौम-ए-अशूर मनाया जा रहा है। पैगंबर मुहम्मद के पोते हजरत इमाम हुसैन की 7वीं शताब्दी में मौत हुई थी। हर साल शिया समुदाय के लोग हुसैन की मृत्यु का शोक मनाते हैं। कई लोग मौजूदा इराक में स्थित करबला में युद्ध में हजरत इमाम हुसैन और उनके साथियों द्वारा किए गए सर्वोच्च बलिदान को याद करते हुए शिया मुस्लिम मातम मनाते हैं।

ग्रेनेड हमले में 10 लोगों की मौत: पाकिस्तान के स्वतंत्रता दिवस के मौके पर पिछले शनिवार को कराची शहर के बलदिया टाउन के मावाच गोथ इलाके के पास एक ट्रक पर ग्रेनेड हमला हुआ था। इस हमले में चार बच्चों सहित 10 लोगों की मौत हो गई, जबकि कई अन्य घायल हो गए। हमलावर मोटरसाइकिल पर सवार थे।

Share this:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © 2021. All Rights Reserved |