Wednesday, October 5, 2022
Home > Health And Beauty Tips > स्प्राउट्स के फायदे

स्प्राउट्स के फायदे

sprouts

दलहन, नट्स, बीज, अनाज और फलियों को अंकुरित करके स्प्राउट्स बनाया जाता है। स्प्राउट्स के रोजाना सेवन से कई बीमारियों से बच सकते हैं। अनाज, दाल या बीज को अंकुरित करके खाने से इनके न्यूट्रिएंट्स कई गुना बढ़ जाते हैं। हेल्थ एक्सपर्ट्स रोज नाश्ते में स्प्राउट्स खाने की सलाह देते है। स्प्राहउटिंग या अंकुरण, मिनरल्सन को अवशोषित करने और उनकी प्रोटीन को बढ़ाने, विटामिन और पोषक तत्वों को ग्रहण करने में मदद करता है। किसी भी अनाज या दाल को पानी में भिगोने से इनमें एंटी-नुट्रिएंट्स जैसे फाइटेट्स खत्म हो जाते है और इन्हें पचाने में आसानी होती है स्प्राउट में फैट की मात्रा न के बराबर होती है।

Sprouts
Sprouts

Benefits of Sprouts
स्प्राउट्स में विटामिन डी, मिनरल और प्रोटीन का लेवल ज्यादा होता है, जिससे इसका सेवन करना हमारे शरीर के लिए बहुत ही लाभदायक होता है.
1. पाचन शक्ति में वृद्धि : स्प्राउट्स के सेवन से खाना पचाने में सहायता मिलती है।
2. ब्लड फ्लो होता है बेहतर : स्प्राउटस का सेवन करने से आयरन और कॉपर के साथ शरीर में रेड ब्लड सेल्स का विकास होता है, जिससे शरीर में ब्लड फ्लो बढ़ जाता है और ऑक्सीजन को ऑर्गन्स और सेल्स तक पहुंचाने में आसानी होती है। जिससे ऑर्गन्स और सेल्स अपने कार्य सही प्रकार से कर पाते है।
3 .वेट -लॉस : स्प्राउटस का सेवन करने से आप अपने वजन को नियमित कंट्रोल में रख सकते है।

4 . आंखों की रोशनी : स्प्राउटस में फाइबर और प्रोटीन के साथ विटामिन ए भी मात्रा पाई जाती है, जो आपके आंखों की रोशनी को तेज करने में सहायक है।

Share this:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *