Monday, June 24, 2019
Home > Latest News > भद्रकाली मेले की तैयारी जोर-शोर से शुरू हो गई है 6 अप्रैल को होगा मेला जिसके लिये किये पुक्ता इंतजाम

भद्रकाली मेले की तैयारी जोर-शोर से शुरू हो गई है 6 अप्रैल को होगा मेला जिसके लिये किये पुक्ता इंतजाम

भद्रकाली मेले की तैयारी जोर-शोर से शुरू हो गई है 6 अप्रैल को होगा मेला जिसके लिये किये पुक्ता इंतजाम

हनुमानगढ़ मे स्थापित माँ भद्रकाली का मन्दिर जहां हर वर्ष एक मेला लगाया जाता है, औैर हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी मेला लगाया जायेगा। जिसकी तैयारी जोरो से शुरू हो गई है। मेले से जुडी सभी प्रकार की तैयारीयो के लिए कलेक्टर जाकिर हुसैन ने एक सभा का अयोजन मगंलवार को किया था। जिसमे एडीएम अशोक असीजा, डीआईजी स्टांप भवानी सिह पंवार, एसडीएम कपिल यादव, देवस्थान विभाग के सहायक आयुक्त ओमप्रकाश पालीवाल, पीआरओ सुरेश बिन्श्रोई समेत अन्य विभागो के अधिकारी थे। जिसमे सभी अधिकारियो को काम सोपे गये, और मेले मे किसी प्रकार की गड़बड़ी व चोरी जैसी कोई बात ना हो, इसके लिए इस बार मन्दिर की निगरानी ‘ड्रोन’ से रखी जायेगी, ताकि किसी प्रकार की हलचल ना हो सके।

बैठक मे कलेक्टर ने देवस्थान विभाग के अधिकारीयो को मेले की सभी प्रकार की तैयारियों को अच्छी तरह करवाने को कहा है, ताकि जनता को किसी प्रकार की दिक्त का सामना ना करना पडे। लोगो को मेले आराम से बैठने के लिए पुर्ण व्यवस्था के माकूल इंतजाम किये जाये, ताकि लोगो को परेशानी ना हो सके, और लोग मेले का आनन्द ले सके, और मेले मे ज्यादा से ज्यादा लोगो को सुविधा प्राप्त करवाई जा सके, और मेले मे पेयजल का अच्छा बन्दोबस्त किया जाये व शौचालय का इंतजाम हो व साफ सफाई के लिए सफाई कर्मचारी लगाये जाये मेले से जुडी हुई हर व्यवस्था को अच्छे से किया जाये सभा मे सुनील धूडिय़ा ने कहा पिछले तीन वर्षो से डेयरी की तरफ से मेले मे पेयजल व्यवस्था नही की गई है।

पानी की व्यवस्था देवस्थान विभाग की तरफ से ही कि जाती है। पर इस बार स्वयंसेवी संस्थाए महावीर दल व भारत क्लब की ओर से पेयजल व्यवस्था की जायेगी। कलेक्टर ने डेयरी को आदेेश दिये हें कि इस बार डेयरी की तरफ से पेयजल का इन्तजाम किये जायेगा। मेले मे उपचार के लिए भी पुक्ता इंतजाम किये जायेगे। जिसके लिए कलेक्टर ने चिकित्सा विभाग के अधिकारियो को आदेश दिये की उपचार के लिए मेले मे एक औपचारिक टीम व एबुलेस का प्रबंध किया जाये। व साथ-साथ मेले मे खान-पान की चीजों का इंतजाम किया जाये और मेले मे गन्दगी ना फैले उसके लिए देवस्थान विभाग की ओर अयोजित नगर परिषद के द्वारा कचरा पात्र रखवाये जाते है कलेक्टर ने इसके लिए यह आदेश दिये की मेले मे कचरा पात्र भरे जाने के बाद तुरन्त टीपर के द्वारा खाली करवाये जाने की व्यवस्था होनी चाहिए। ताकि मेले मे गन्दगी ना फैले।

Share this:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *